भारतीय राजनीति में सच्चाई की खोज और देश में प्रगति के अलावा, Google पर चीजें खोजने में बहुत समय लगाते हैं। 2021 के Google रुझान हमें वर्ष के फ्लैशबैक में ले जाते हैं। इस साल हमने Google से पहले से कहीं अधिक ‘Hows’ मांगा।
Google हमें बताता है कि मुश्किल समय में राहत पाने के लिए भारतीयों ने फिर से एक धर्म की ओर रुख किया, इस साल भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया विश्व स्तर पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला शब्द है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और आईसीसी विश्व कप ने देश में शीर्ष 5 ट्रेंडिंग टर्म्स में जगह बनाई, क्योंकि आईपीएल ने इस साल फिर से अपना शीर्ष स्थान बनाए रखा।
मार्च में दूसरी लहर के बीच देश ने अपनी और अपनों की जान बचाने के लिए टीकाकरण की ओर रुख किया। CoWIN वेबसाइट इस वर्ष ट्रेंडिंग टर्म्स (कुल मिलाकर) की सूची में दूसरे स्थान पर है। हालांकि, सबसे लंबे समय तक, CoWIN से प्राप्त करने वाले सभी लोग एक OTP थे और वास्तविक वैक्सीन नहीं थे।
2021 में ‘पर्सनैलिटीज’ ट्रेंडिंग
हमारे राजनीतिक नेताओं से छुट्टी लेकर भारतीयों ने बेहतर खिलाड़ियों की ओर रुख किया। यूरो कप और टोक्यो ओलंपिक ने सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर जगह बनाई, जिसमें फील्ड और ट्रैक स्वर्ण पदक विजेता एथलीट नीरज चोपड़ा सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व हैं।
आर्यन खान ने विश्व स्तर पर तीसरे सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तित्व और भारत में दूसरी सबसे लोकप्रिय खोज में जगह बनाई। एक बार फिर, Google ने साबित कर दिया कि भारतीय बॉलीवुड को अपने किसानों की तुलना में कहीं अधिक गंभीरता से लेते हैं।
शहनाज़ गिल, राज कुंद्रा और एलोन मस्क ने व्यक्तित्व की सूची में खान का अनुसरण किया।
“रोशनी! कैमरा! गूगल!”
नवंबर में रिलीज हुई ‘जय भीम’ ने देश में सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली फिल्मों की लिस्ट में टॉप पर जगह बनाई। भारतीय न्यायपालिका के विपरीत, फिल्म ने इसे देखने वाले लगभग सभी लोगों के लिए आशा और वादे की पेशकश की।
सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी अभिनीत फिल्म ‘शेरशाह’ तीसरे स्थान पर सलमान खान की राधे को पछाड़कर दूसरे स्थान पर रही। बेल बॉटम और इटरनल सूची में चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।
भोजन का मिजाज:
दुनिया भर के खाद्य पदार्थ मांस की अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए बिररिया टैकोस की खोज करते हैं, एनोकी मशरूम देश में सबसे अधिक खोजे जाने वाले खाद्य पदार्थ थे, इसके बाद मोदक, मेथी मटर मलाई, पालक और चिकन सूप थे।
Google प्रवृत्तियों के दुखद भाग:
अधिक गंभीर मोर्चों पर, भारतीयों ने अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए COVID टीकों और COVID परीक्षणों की खोज की, जिसके बाद भोजन वितरण, ऑक्सीजन सिलेंडर और उनके पास के COVID अस्पताल थे।
COVID जारी: भारतीय पूछते हैं ‘कैसे करें…?’
दुनिया के बाकी हिस्सों की तरह भारतीयों ने Google से पहले से कहीं अधिक पूछा कि उन्हें ‘COVID-19 टीकों के लिए पंजीकरण’ और ‘टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने’ के लिए संघर्ष करना पड़ा। अप्रैल में महामारी के एक और उच्च स्तर पर पहुंचने के कारण देश को अपर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति का सामना करना पड़ा, लोगों ने ‘ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने’ का रास्ता खोजा।
भारतीयों ने 28 अप्रैल से 3 मार्च के बीच “आधार और पैन कार्ड को जोड़ने” के तरीकों की भी खोज की, क्योंकि देश ने महामारी को देखते हुए समय सीमा को कुछ महीनों के लिए बढ़ा दिया था।
देश के ऑक्सीजन संकट के दौरान मरीजों और उनके परिवारों को पीड़ित होने के कारण लोगों ने ‘घर पर ऑक्सीजन’ सीखने और बनाने के लिए Google की ओर रुख किया।
व्हाट्स’ हमने 2021 में पूछा था
जैसे-जैसे महामारी विभिन्न प्रकार और अतिरिक्त बीमारियों को लाने के लिए बढ़ी, 16 से 22 मई के बीच ‘ब्लैक फंगस क्या है’ की खोज में वृद्धि हुई। भारतीयों ने “हंड्रेड का फैक्टोरियल” भी खोजा जो सूची में दूसरे स्थान पर रहा।
अगस्त में तालिबान ने दूसरे कार्यकाल के लिए अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया, भारतीयों ने ‘तालिबान’ और ‘अफगानिस्तान में होने वाली घटनाओं’ की खोज की, ‘क्या है’ की सूची में तीसरा और चौथा एंटीवायरल इंजेक्शन, ‘रेमडिसिविर’ की खोज की।
सूचित करें, शिक्षित करें और मनोरंजन करें
शारीरिक रूप से दूर दुनिया से जुड़ने की आवश्यकता ने भारतीयों को टोक्यो ओलंपिक, ब्लैक फंगस और अफगानिस्तान पर ‘समाचार’ खोजने के लिए मजबूर किया। देश में राजनीति एक कभी न खत्म होने वाला विषय है क्योंकि भारतीयों ने सूची में चौथे स्थान पर ‘पश्चिम बंगाल चुनाव’ की खोज की, उसके बाद ‘उष्णकटिबंधीय चक्रवात तौकता’।
This is unedited, unformatted feed from hindi.siasat.com – Visit Siasat for more